Study Juction

Free Notes & Articles In Hindi

Neno Technology - नेनो टेक्नोलॉजी की उपयोगिता

अमेरिका के बाजार में पैठ बना लेने के बाद अब नेनो टेक्नोलॉजी के उत्पादों ने अब भारतीय बाजारों पर भी अपना कब्ज़ा करना शुरू कर दिया है । हालांकि भारतीय बाजारों में नैनो टेक्नोलॉजी के उत्पादों की संख्या काफी कम है लेकिन भारतीय  विशेषज्ञ भी अब इस कार्य क्षेत्र में शोध करने के लिए जुट गए है । फ़िलहाल अगर देख जाये तो नेनो टेक्नोलॉजी चिकित्षा से लेकर उद्योग आदि सभी क्षेत्रो में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर रही है ।

चिकित्सा के क्षेत्र में :- 

नेनो टेक्नोलॉजी का वर्तमान समय में सर्वाधिक प्रभाव चिकित्सा क्षेत्र में ही देखने को मिल रहा है । वैज्ञानिक इस तकनीक का उपयोग कर गोल्ड पार्टिकल बैक्टीरिया ट्यूमर सेल्स का निर्माण कर रहे है, जो कैंसर की समूची प्रक्रिया को बदल देगी । इससे ट्यूमर के खतरनाक तत्त्व को ही नष्ट कर दिया जाता है । इसके आलावा विशेषज्ञ ऐसी कलाई घडी के रूप में इस तकनीक के विकास में लगे है, जिसके माध्यम से आप सहज ही अपने शरीर की तमाम बिमारियों का पता सरलता से लगा पाएंगे ।  रोग उत्त्पन्न होते ही उसका पता लग जाने और इलाज हो जाने से व्यक्ति की औसत आयु में वृद्धि होना स्वाभाविक है ।

कंप्यूटर के क्षेत्र में :

- इस पद्धति का प्रभाव कंप्यूटर के क्षेत्र में भी काफो क्रन्तिकारी परिवर्तन लाया है । सुपर कंप्यूटर का नाम तो शायद अपने सुना ही होगा । यह नेनो टेक्नोलॉजी का ही एक अद्भुत परिणाम है । बस इसके लिए आपको कंप्यूटर में कनेक्टर के रूप में नैनोवायर का उपयोग करना होता है । इस वायर के लगते ही कंप्यूटर की मेमोरी १० लाख गुना ज्यादा बाद जाती है । साथ ही इस तकनीक का इस्तेमाल अब कंप्यूटर की चिप के सर्किट निर्माण में भी किया जा रहा है । जिससे की अन्य चिप के मुकाबले इससे अच्छेपरिणाम प्राप्त हो । इस तकनीक के उदय से कंप्यूटर जगत को एक नई गति मिली ।

उद्योग में :- 

इस क्षेत्र में यह तकनीक बहुत ही लाभप्रद है जैसे टिटेनियम डाई ऑक्साइड पेंट । यदि इसे नेनो मटेरियल बनाकर पेंट में मिला दिया जाये तो उसकी चमक और हार्डनेस और भी अधिक बढ़ जाएगी । इस तरह से तैयार पेंट अंता सामान्य पेंट के मुकाबले ज्यादा दिन चलता है । इसके आलावा कपडा उद्योग में भी इस पद्धति का इस्तेमाल कर नैनोबेस्ड क्लोथ्स बनाये जा रहे है । इस तकनीक के उपयोग से तैयार कपडे पसीना आसानी से सोख लेते है । इतना ही नहीं, यह कपडा बाजार में उपलब्ध अन्य कपड़ों के मुकाबले कहि अधिक टिकाऊ है
Share:

No comments:

Post a Comment

Recent Posts

Google Ads


Definition List

Popular Posts

Search

Labels

Blog Archive

Followers