Study Juction

Free Notes & Articles In Hindi

ई-वाणिज्य के फायदे, ग्राहकों को लाभ तथा ई-वाणिज्य भुगतान प्रणाली



ई-वाणिज्य के फायदे

ई-वाणिज्य के लाभ का मुख्य रूप से दो प्रमुख श्रेणियों में वर्गीकृत किया जा सकता है –

(1) संगठन (संस्था) को लाभ
(2) उपभोक्ताओ को लाभ

संगठन को लाभ

ई-वाणिज्य के उपयोग से संगठन (संस्था) न्यूनतम पूँजी निवेश के साथ राष्ट्रीय और अन्तरराष्ट्रीय स्तर पर अपने बाजार का विस्तार कर सकते है एक संगठन आसानी से दुनिया भर में और अधिक ग्राहकों तक अपनी पहुँच बना सकते है.

ई-वाणिज्य संगठन की जानकारी डिजिटल माध्यम द्वारा प्रक्रिया बनाने के लिए लागत को कम करने के लिए, वितरित करने, पुनः प्राप्त करने और प्रबन्धन आधारित जानकारी में मदद करता है

ई वाणिज्य, कम्पनी की ब्रांड छवि में सुधार करता है.

ई-वाणिज्य, बेहतर ग्राहक सेवा प्रदान करने के लिए संगठन को मदद करता है. ई-वाणिज व्यापार प्रक्रियाओं को सरल बनाने के लिये मदद करता है.

ई-वाणिज्य, पेपरलेस व्यवसाय को बढाता है.

ई-वाणिज्य, संगठन की उत्पादकता में वृध्दि करता है.

ग्राहकों को लाभ

यह ग्राहकों के लिए सामग्री 24 × 7 उपलब्ध कराता है. ग्राहक किसी भी समय, किसी भी स्थान से, जहां एक कम्पनी द्वारा प्रदान किसी भी उत्पाद/सेवाओं के बारे में पूछताछ के लिए लेन-देन कर सकते है. यहाँ 24 × 7 एक सप्ताह के प्रतेक सात दिन के 24 घंटे के लिए संदर्भित सेवा मिलती है.

ई-वाणिज्य, उपयोगकर्ता को और अधिक विकल्प तथा उत्पादों को शीघ्र वितरण प्रदान करता है.

एक ग्राहक एक उत्पाद के बारे में समीक्षा टिप्पणियाँ डाल सकते है और खरीद करने से पहले अन्य ग्राहकों की समीक्षा टिप्पणियाँ देख सकते है. ई-वाणिज्य आभासी नीलामी का विकल्प प्रदान करता है.

ई-वाणिज्य आसानी से जानकारी उपलब्ध करता है. एक ग्राहक कई दिनों या हफ़्तों के लिए प्रतीक्षा की तुलना में सेकेंड में प्रासंगिक विस्तृत जानकारी देख सकता है.

ई-वाणिज्य प्रतियोगिता में ग्राहकों के लिए पर्याप्त छूट प्रदान करता है.

 ई-वाणिज्य भुगतान प्रणाली

इलेक्ट्रॉनिक भुगतान पेपरलेस मौद्रिक लेन-देन को संदर्भित करता है. इलेक्ट्रॉनिक भुगतान ने कागजी काम, लेन-देन लागत, श्रम लागत को कम करने से व्यापार प्रसंस्करण क्रांति ला दी है. उपयोगकर्ता के अनुकूल और कम समय का मैनुअल प्रसंस्करण होने के नाते व्यापार संगठन इसकी बाजार पहुँच का विस्तार करने में मदद करता है. इलेक्ट्रॉनिक भुगतान के तरीके कुछ निम्नलिखित है.

(1) क्रेडिट कार्ड
(2) डेबिट कार्ड
(3) स्मार्ट कार्ड
(4) ई-पैसा
(5) इलेक्ट्रॉनिक फण्ड ट्रांसफर (ईएफटी)

ई-मनी का लेन-देन जहाँ भुगतान नेटवर्क पर किया जाता है वहीं राशि को एक बिचैलिए के किसी भी भागीदारी के बिना एक और वितीय स्वरुप में एक वित्तीय स्वरुप से हस्तांतरित हो जाता है. ई-पैसे के लेन-देन तेजी से हो रहे है, जो सुविधाजनक और समय की बचत है. ऑनलाइन भुगतान के लिए क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या स्मार्ट कार्ड के माध्यम से किया गया भुगतान, ई-पैसे के लेन-देन के उदाहरण है.

Share:

1 comment:

Recent Posts

Google Ads


Definition List

Popular Posts

Search

Labels

Blog Archive

Followers