Study Juction

Free Notes & Articles In Hindi

कम्पूटर ऑपरेटिंग सिस्टम क्या है ? Computer Operating System (OS)

कंप्यूटर ऑपरेटिंग सिस्टम




ऑपरेटिंग सिस्टम , प्रोग्राम का एक ऐसा समग्र रूप है , जो सीपीयू के ऑपरेशन (प्रक्रियाओं) को प्रबंधित करता है, आउटपुट और इनपुट को नियंत्रित करता है, कंप्यूटर से सम्बंधित गतिविधियों को स्टोर करता है तथा कंप्यूटर के उपयोगकर्ताओ को विभिन्न सूचनाये प्रदान करता है एवं स्टोर करता है.

दूसरे शब्दों में , यह कार्यक्रमों का ऐसा समूह होता है जिससे कंप्यूटर का संचालन किया जाता है. इसका मुख्य उद्देश्य कंप्यूटर प्रणाली  की कार्यकुसलता को बढ़ाना है. एक फेक्ट्री के प्रबंध की तरह ऑपरेटिंग सिस्टम कंप्यूटर प्रणाली को कार्यकुशल बनाता है. इससे उपयोगकर्ता को कंप्यूटर का प्रभावी उपयोग करने में सहायता मिलती है.

ऑपरेटिंग सिस्टम, कंप्यूटर प्रणाली एवं उपयोगकर्ता के मध्य एक एजेंसी की तरह कार्य करता है. इसका कुछ हिस्सा स्थाई मेमोरी ( ROM ) में स्टोर होता है जबकि कुछ हिस्सा सेकेंडरी मेमोरी जैसे फ्लोपी, मैग्नेटिक टेप आदि पर स्टोर होता है. 

कंप्यूटर सिस्टम पर कार्य करने हेतु ऑपरेटिंग सिस्टम सबसे आवश्यक सिस्टम सॉफ्टवेर है.
ऑपरेटिंग सिस्टम ही कंप्यूटर क्रियाकलापों की मोनिटरिंग का कार्य करता है. सभी महत्वपूर्ण कार्य जैसे फाइल प्रबंध, इनपुट/आउटपुट नियंत्रण, प्रक्रिया नियंत्रण आदि ऑपरेटिंग सिस्टम ही संपन्न करता है इसलिए ऑपरेटिंग सिस्टम का विकास करते समय इन सबका ध्यान रखना आवश्यक होता है.
 डॉस (DOS) एंड विंडोज (WINDOWS) का उपयोग जहाँ सिंगल यूजर सिस्टम के लिए अधिक किया जाता है वही WINDOWS NT एवं UNIX मल्टीयूजर सिस्टम के लिए उपयोगी है. 

Share:

No comments:

Post a Comment

Recent Posts

Google Ads


Definition List

Popular Posts

Search

Labels

Blog Archive

Followers